Tips


#Kitchentips
सब्जियां बनाने के शानदार टिप्स:
★ ★ ★ ★ ★ ★ ★ ★ ★ ★ ★
★ पत्ता गोभी के पूरी तरह से बनने के बाद उसमें मूँगफली के दानों को सेंककर मिला दें तो आप पाएँगी कि पत्ता गोभी का स्वाद जरा बढ़िया है.
★ टमाटर पर तेल लगाकर सेंकें इससे छिल्का आसानी से उतर जाएगा. भजिया-पकोड़ा, आलू बड़ा सर्व करते समय चाट मसाला छिड़कें व तली हरी मिर्च के साथ सर्व करें. मजा दोगुना हो जाएगा.
★ मेथी के साग की कड़वाहट हटाने के लिये उसे काटकर नमक मिलाकर थोड़ी से के लिए अलग रख दें और बाद में इसे पानी से अच्छी तरह धोकर सब्जी बनाएं.
★ पालक को पकाते समय उसमें एक चुटकी चीनी मिला दी जाए तो उसका रंग और स्वाद दोनों बढ़ जाते हैं.
★ पालक पनीर बनाने से पहले पालक की पत्तियों को एक चम्मच चीनी वाले पानी में आधे घंटे तक भिगोकर रखें, अधिक स्वादिष्ट बनेगा.
★ फूलगोभी की सब्जी बनाने से पहले फूलगोभी के टुकड़ों को पानी में डालकर उसमें एक चम्मच विनेगार डाल दें और इन्हें तकरीबन 15 मिनट तक के लिए रख दें. इससे न सिर्फ गोभी की गंदगी दूर होगी बल्कि जो बारीक कीड़े हो जाते हैं, वे भी खत्म हो जाएंगे.
★ फूलगोभी या बंदगोभी बनाते वक्त उसमें एक चम्मच मिल्क या मिल्क पाउडर मिलाने से सब्जी काली नहीं पड़ती. वैसे, गोभी को अल्युमिनियम के बजाय स्टील या तांबे के बर्तन में पकाना बेहतर है.
★ पुराने आलुओं को स्वादिष्ट बनाने के लिए इन्हें उबालते वक्त इनमें थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ी-सी चीनी डाल दें. इससे आलू सफेद और चटपटे बनेंगे.
★ आलू उबालते समय पानी में एक चुटकी नमक डालना न भूलें. इससे आलू के छिलके उतारने में आसानी होगी और सब्जी में अलग-अलग भी दिखेंगे.
★ सब्जियां और दालें बनाने से पहले दालों को रात भर या कम-से-कम दो घंटा पहले भिगो दें. जल्दी बनाना हो तो बेकिंग सोडा मिला सकते हैं.
★ कोई भी भरवाँ सब्जी बनाते समय मसाले में थोड़ा-सा भुना मूँगफली का चूर्ण डाल देने से सब्जी का स्वाद बढ़ जाएगा.
★ केसरिया भात का मेनू यदि रात के खाने में है तो सादे चावल सुबह पकाकर रख लें. रात को पिसी शक्कर मिलाकर चावल गर्म करें. केसरिया भात जल्दी बनेगा.
★ सब्जियां पकाने के दौरान जब तक सब्जी गले नहीं तब तक उसमें नमक न डालें. सब्जियों में जल्दी नमक डालने से उनकी न्यूट्रीशनल वैल्यू कम हो जाती है.
★ सब्जियों में नमक हमेशा पानी में मिलाकर सब्जियों में डालें. इससे नैचरल स्वाद बढ़ता है और सारी सब्जी में एक जैसा नमक होता है.
★ यदि आप रात को छोला या राजमा भिगोना भूल गए हो तो उबलते पानी में चना या राजमा को भिगोएं. इसे आप एक घंटे के बाद पका सकते हैं.
★ आलू-गोभी बनाते वक्त थोड़ा कसूरी मेथी मिलाएं. खुशबू और स्वाद दोनों बढ़ जाएंगे. अजवायन और अदरक से भी गोभी का स्वाद बढ़ता है.
★ दमआलू बनाते वक्त काजू का पेस्ट और ऊपर से क्रीम मिलाने से स्वाद बढ़ जाएगा. ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए जरा-सा बेसन भी डाल सकते हैं.
★ भिंडी बनाते वक्त अमचूर पाउडर जरूर डालें और वह भी शुरू में ही. भिंडी काली नहीं होगी. एक चम्मच दही मिलाने से भी भिंडी तली में नहीं चिपकेगी और काली भी नहीं होगी.
★ हरी सब्जियों में नीबू डालने से बचें, वरना वे काली हो जाएंगी. चुटकी भर सोडा डाल सकते हैं. स्वाद और रंगत बने रहेंगे.
★ मटर के दाने सब्जी में सिकुड़े नहीं और हरे रहें, इसके लिए पानी में एक चम्मच शक्कर डालकर मटर उबालें और ग्रेवी में पानी सहित यूज करें.
★ प्याज को पकाते समय उसमें थोड़ा नमक डाल लें. इससे प्याज जल्द पकेंगे.
★ अगर आलू को ‍छीलकर काटें और पानी में एक चम्मच सिरका डालकर उबालें तो आलू अपेक्षाकृत जल्दी उबलेंगे और टूटेंगे नहीं.
★ हरी सब्जी बनाते समय कभी खाने का सोडा न डालें इससे विटामिन नष्ट हो जाते हैं

Comments

Popular posts from this blog

Jamun Mazza Icecream

Chico chip chewy cookies

Butterfly pasta in tangy sauce